सरकार ने mobile number को aadhar card से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है और टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) ने भी सभी मोबाइल कंपनियों को सूचित कर दिया है कि वे अपने ग्राहकों को अपने mobile number अपने aadhar card से लिंक करवाएं जिससे सरकार की सुविधाओं का लाभ उठा सके और अपने aadhar कार्ड से सम्बन्धित सभी जानकारी अपने mobile number पर पा सके। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) ने पहले ही नये SIM Card की खरीद पर aadhar card को अनिवार्य कर रखा है। यदि अभी तक आपने अपने mobile number को अपने aadhar card से लिंक नहीं करवाया तो जल्दी करें अन्यथा आपका mobile number बंद किया जा सकता है। तो चलिये जानते है कि अपने mobile number को aadhar से कैसे जोड़े।
aadhar card ko mobile number registration,aadhar card se mobile number kaise jode,aadhar card ki official website
सबसे आसान तरीका है मोबाइल को आधार से जोड़ने के लिए आपको अपने नजदीकी मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा। इसके बाद सर्विस प्रोवाइडर आपके आधार नंबर और फिंगरप्रिंट के जरिए आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन करेंगे। यदि मोबाइल नंबर आपके नाम पर रजिस्टर नहीं है तो आप चिंता मत कीजिए। आपका नंबर जिसके भी नाम पर उसे अपने साथ सर्विस प्रोवाइडर के पास ले जाकर नंबर को वेरिफाई करा सकते हैं।  

मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक करवाने के जरुरी कागजात

 

1) आधार कार्ड की फोटोकॉपी
2) मोबाइल नम्बर जिसको आधार कार्ड से लिंक करवाना है 
3) ओटीपी नम्बर जो आपके मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाते समय आपके मोबाइल नंबर पर आएगा
4) फिंगरप्रिंट

दूसरा तरीका 

 

UIDAI की वेबसाइट resident.uidai.gov.in पर जाइये Update Aadhar Details में Update/Correction Form पर क्लिक करे, अब एक फॉर्म डाउनलोड होगा इसमें Field for Update वाले ऑप्शन में Address के आगे टिक लगाए और इस फॉर्म में अपनी अभी डिटेल भरें, इसमें मोबाइल नम्बर भी भरना होगा। नीचे दिए गए एड्रेस पर रजिस्ट्री करवा दे, इस फॉर्म के साथ अपनी ID प्रूफ भी देने होने जिनकी जानकारी फॉर्म में मिल जाएगी।
UIDAI,
Post Box No. 99, Banjara Hills,
Hyderabad-500034, India
कुछ लोग “mobile number ko aadhar card se kaise link kare” इंटरनेट पर गूगल में सर्च करते है ताकि घर बैठ कर अपने mobile number को अपने aadhar number से लिंक कर सके। इस तरह से आप किसी फर्जी वेबसाइट के चक्कर में पड़ सकते है। UIDAI की वेबसाइट पर भी आप केवल अपने एड्रेस को बदल सकते हैं।
सरकार द्वारा रजिस्टर्ड Common Service Center (CSC) और Point of Sale (POS) पर जाकर अपने mobile number को aadhar card से लिंक करवा सकते हो जोकि तीन से चार दिन की प्रोसेस होती है।
सरकार का मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से जोड़ने का मुख्य उद्देश्य सरकार की सुविधाओं को आम आदमी तक पहुँचाना है और बाजार में बिक रही फर्जी सिम को रोकना है जिनसे आंतकवाद जैसी देश विरोधी गतिविधियां पैदा होती है। ये सब बंद किया जा सके इसलिए अपने मोबाइल नम्बर को अपने आधार कार्ड से जरूर लिंक करवाएं और देशहित में भागीदार बनें।

यह लेख आपको कैसा लगा?

 
यदि आपको यह अच्छा लगा है तो इस लेख को आप अपने दोस्तों, रिलेटिव्स को शेयर जरूर करें ताकि वे भी देशहित में भागीदार बनें और साथ ही सोशल मीडिया Facebook (फेसबुक), Twitter (ट्वीटर), Google+(गूगलप्लस), Pinterest (पिनटेरेस्ट) और लिंकडीन (Linkedin).कॉम पर भी शेयर करें अपने कीमती सुझाव  कमेंट बॉक्स में  जरूर लिखे